IRS ने क्रिप्टो ट्रस्टों को मुख्य टैक्स स्टेटस खोए बिना एसेट स्टेक करने की अनुमति दी

IRS ने रेवेन्यू प्रोसीजर 2026-20 जारी किया है, जो एक सेफ हार्बर पेश करता है जो विशिष्ट निवेश और grantor ट्रस्टों को अपनी संघीय कर वर्गीकरण को खोए बिना प्रूफ-ऑफ-स्टेक डिजिटल संपत्ति स्टेकिंग में संलग्न होने की अनुमति देता है।

IRS Clears Crypto Trusts to Stake Assets Without Losing Key Tax Status

यूएस इंटरनल रेवेन्यू सर्विस ने एक सेफ हार्बर पेश किया है जो विशिष्ट निवेश और grantor ट्रस्टों को अनुमति देता है जो प्रूफ-ऑफ-स्टेक डिजिटल संपत्ति स्टेकिंग में संलग्न हैं, ट्रस्ट के रूप में अपनी संघीय कर वर्गीकरण को बनाए रखते हुए ऐसा करने के लिए। 6 अक्टूबर को जारी, रेवेन्यू प्रोसीजर 2026-20 ने नवंबर 2025 में प्रकाशित रेवेन्यू प्रोसीजर 2025-31 का स्थान ले लिया है।

यह सेफ हार्बर अनुमति रहित प्रूफ-ऑफ-स्टेक ब्लॉकचेन पर डिजिटल संपत्ति रखने वाले ट्रस्टों पर लागू होता है। जब सेफ हार्बर के लिए अर्हता प्राप्त करने वाला ट्रस्ट स्टेकिंग गतिविधियों को अधिकृत या निष्पादित करता है, तो यह धारा 301.7701-4 (c) के तहत या एक grantor ट्रस्ट के रूप में निवेश ट्रस्ट के रूप में अपनी स्थिति को स्वचालित रूप से नहीं खोएगा। हालांकि, सेफ हार्बर स्टेकिंग आय या किसी अन्य कर मामलों के संबंध में सामान्य कर लाभ या लाभ प्रदान नहीं करता है।

IRS ने क्रिप्टो ट्रस्ट स्टेकिंग के लिए सख्त शर्तें निर्धारित की हैं

योग्यता प्राप्त वाहनों में राज्य कानून ट्रस्ट शामिल हैं जो मानक निवेश और grantor ट्रस्ट मानदंडों को पूरा करते हैं। ट्रस्ट हितों का कारोबार एक अमेरिकी राष्ट्रीय प्रतिभूति एक्सचेंज पर किया जाना चाहिए, और इन हितों के बारे में खुलासा की गई जानकारी को एसईसी (SEC) नियमों का पालन करना चाहिए। इसके अलावा, ट्रस्ट को अपने हितों के लिए तरलता सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय प्रतिभूति एक्सचेंज की अन्य आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

पात्र होल्डिंग्स में नकदी के साथ-साथ एक ही डिजिटल संपत्ति शामिल होती है जो अनुमति रहित प्रूफ-ऑफ-स्टेक तंत्र का उपयोग करती है। कस्टोडियन को एक या अधिक तीसरे पक्ष के प्रदाताओं के माध्यम से डिजिटल संपत्ति को हिस्सेदारी के लिए निजी कुंजियों को रखने की आवश्यकता होती है। न तो ट्रस्ट और न ही इसके प्रायोजक इन तीसरे पक्ष के प्रदाताओं के साथ कोई संबद्धता बनाए रख सकते हैं, और स्टेकिंग पुरस्कार साझा करने को नियंत्रित करने वाले सभी समझौतों को हाथ की लंबाई पर आयोजित किया जाना चाहिए।

दिशा-निर्देशों में यह अनिवार्य किया गया है कि फंड की डिजिटल संपत्ति स्टेकिंग के लिए उपलब्ध रहे, हालांकि रिडेम्पशन की सुविधा प्रदान करने वाली रिजर्व पोजीशन के लिए प्रावधान किए गए हैं। इस नियम के अतिरिक्त अपवादों में ऐसे अस्थायी समय शामिल हैं जहाँ फंड की डिजिटल संपत्ति के कुछ हिस्सों को खर्चों को कवर करने, खरीद और बिक्री का प्रबंधन करने, कानूनी दायित्वों का पालन करने, या नेटवर्क- और वेलिडेटर-संबंधित खतरों के खिलाफ फंड की संपत्ति की रक्षा के लिए अनस्टेक छोड़ दिया जाता है।

और पढ़ें: क्रिप्टो ट्रेडिंग API गाइड: 2026 में स्वचालित ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छे API

रिडेम्पशन अनुरोधों को संबोधित करने के लिए, ट्रस्ट आकस्मिक तरलता तंत्र को नियोजित कर सकते हैं, जिसमें क्रेडिट सुविधाएं और डिजिटल संपत्ति समकक्षों के साथ विशिष्ट समझौते शामिल हैं। नियमों के तहत ट्रस्टों को स्टेकिंग सेवा प्रदाताओं से उत्पन्न होने वाली स्लाशर घटनाओं के खिलाफ सुरक्षा उपायों को शामिल करने की भी आवश्यकता होती है जो ट्रस्ट को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

स्टेकिंग पुरस्कारों को समय पर निवेशकों तक पहुंचना चाहिए

पुरस्कार वितरण का भुगतान ट्रस्ट द्वारा आयोजित समान डिजिटल टोकन में किया जाना चाहिए। खर्चों को निवेशकों को डिजिटल टोकन वितरित करके, निवेशकों को डिजिटल टोकन बेचने से उत्पन्न नकदी का उपयोग करके, या टोकन और नकदी दोनों के संयोजन के माध्यम से कवर किया जाना चाहिए। प्रत्येक कैलेंडर तिमाही के बाद एक निश्चित समय सीमा के भीतर सभी निवेशकों को पुरस्कार भुगतान समान रूप से और निष्पक्ष रूप से वितरित किए जाने चाहिए।

इन विनियामक समायोजनों को क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश उत्पादों में भाग लेने वाले अमेरिकी निवेशकों द्वारा क्रिप्टोकरेंसी स्टेकिंग के बढ़ते एकीकरण को समायोजित करने के लिए तैयार किया गया है। सेफ हार्बर योग्य ट्रस्टों को अपनी शेष सेफ हार्बर शर्तों को संतुष्ट करने के प्रदान किए गए संघीय कर-मुक्त स्थिति को खतरे में डाले बिना ट्रस्ट फ्रेमवर्क के भीतर क्रिप्टोकरेंसी स्टेकिंग करने की अनुमति देता है।

मौजूदा व्यवस्थाओं को आवश्यक उपायों को निष्पादित करने के लिए 6 अक्टूबर, 2026 तक छह महीने की संक्रमण खिड़की दी गई है, जैसे कि प्रतिनिधि स्टेकिंग और अन्य समायोजन को अधिकृत करने के लिए आंतरिक संशोधनों को लागू करना। वर्तमान व्यवस्थाओं को इस छह महीने की समय सीमा के दौरान 2025 सेफ हार्बर पर भरोसा करने की अनुमति है। रेवेन्यू प्रोसीजर 2026-20 6 अक्टूबर, 2026 को या उसके बाद समाप्त होने वाले कर योग्य वर्षों के लिए प्रभावी होता है।

और पढ़ें: 2026 में सर्वश्रेष्ठ Polymarket ट्रेडिंग बॉट्स: कॉपी ट्रेडिंग, AFK ट्रेडिंग और टेलीग्राम ऑटोमेशन के लिए शीर्ष बॉट्स

IRS स्पष्ट रूप से करदाताओं को वैकल्पिक परिदृश्यों पर इस मार्गदर्शन को लागू करने के खिलाफ चेतावनी देता है। एजेंसी स्टेकिंग आय, अमेरिकी व्यापार या व्यावसायिक गतिविधियों, डिजिटल संपत्ति से प्राप्त असंबंधित व्यावसायिक आय, नेटवर्क फोर्क्स, एयरड्रॉप्स, या अन्य डिजिटल संपत्ति संचालन से जुड़े अन्य मामलों के संबंध में निर्देश प्रदान नहीं करती है।

शेर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *